ALL TYPE INFORMATION ABOUT TO EMITRA AND GOVT JOB

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Your Ad Spot

Google Adsense kya hai. What is Google Adsense? ( गूगल एडसेंस क्या है ?)


      गूगल एडसेंस क्या है ? दोस्तों आपने गूगल एडसेंस का नाम तो सुना होगा। Google Adsense एक ऐसा नाम है जिसे ब्लॉगर Youtube  और ऑनलाइन पैसे कमाने वाला हर व्यक्ति बहुत अच्छी तरह से जानता है. Google Adsense ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए famous है। अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर हर यक्ति गूगल एडसेंस का ad लगाना चाहता है। क्योकि इस से अच्छी इनकम हो जाती है।
इसलिए  ऑनलाइन पैसे कमाना वाला हर व्यक्ति ये चाहता है कि उसका Google Adsense पर account बन जाये फिर चाहे वो कोई वेबसाइट/ब्लॉग चलाने वाला ब्लॉगर हो या youtube वीडियो हो या सोशल साइट हो।
इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि google adsense एक ऐसा नेटवर्क है जो सबसे ज़्यादा पैसे देती है और लोग इससे लाखो रुपये महीना तक कमा रहे है.



Google Adsense kya hai. What is Google Adsense?

गूगल एडसेंस ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है। अगर आप online पैसे कमाना चाहते है तो google adsense एक काफी अच्छा विकल्प है लेकिन इसके लिए आपको थोड़ी मेहनत तो करनी ही होगी क्योंकि बिना मेहनत के कोई भी चीज़ नही मिलती है। इसके लिए आपको ब्लॉग या वेबसाइट बनाने की जरुरत है। या youtube चैनल बना कर भी इससे पैसा कमा सकते है।
तो आज इस आर्टिकल में सीखेंगे Google Adsense क्या है ये कैसे काम करता है और Adsense से पैसे किस प्रकार कमा सकते है।

Read Also:-Website Or Blog me Live Chat kaise lagaye.

Read Also:-What is Computer Virus in Hindi

Google Adsense क्या है। 

यह एक ऐसा प्रोग्राम है। जो की गूगल ने बनाया। जिससे अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर एड लगा सकते है। और यहाँ से पैसा कमा सकते है। Adsense google का ही एक Cost Per Click (CPC) advertising networkहै।
जो की Publishers को अपनी वेबसाइट/ब्लॉग या फिर यूट्यूब वीडियो पर Ads लगाने के लिए देता है और ये एड अलग- अलग प्रकार के होते है जैसे कि -आटोमेटिक ,टेक्स्ट ,वीडियो ,इंटरैक्टिव आदि।

Read Also :- रिलायंस JIO सिम पर फ्री में Caller Tune सेट कैसे करे


सबसे अच्छी बात ये है कि adsense आप की site के topic के हिसाब से ads show करता है मतलब की अगर आप टेक्नोलॉजी से related आर्टिकल अपने ब्लॉग पर डालते है तो फिर adsense भी आपको टेक्नोलॉजी से रिलेटेड ही ads show करता है।
एडसेंस ऍड लगाने के लिए पहले तो आपके adsense account के लिए apply करना होगा। जब एक बार आपका adsense account पूरी तरह से approve हो जाता है तो आप आसानी से अपनी वेबसाइट पर एड लगाकर पैसा कमा सकते हो। लेकिन आपको वेबसाइट approve करने के लिए अच्छे -अच्छे कंटेंट लिखने होंगे।

How does Google Adsense work?

Google Adsense क्या है ? How does Google Adsense work? यह हम जान गए। लेकिन यह किस प्रकार काम करता है। Google Adsense कैसे काम करता है ? यदि आप ने यह समझ लिया तो आप भी आसानी से गूगल एडसेंस से पैसे कमा सकते है।
सबसे पहले तो आपके लिए ये जानना ज़रूरी है कि Publisher और Advertiser किसे कहते है:

Publisher: पब्लिशर जिसका ब्लॉग या वेब साइट है।जो एड अपनी वेबसाइट/ब्लॉग पर एड दिखता है।
 Advertiser: कोई भी कंपनी या person जो अपने प्रोडक्ट,सर्विस को ads के माध्यम से वेबसाइट/ब्लॉग पर दिखाना चाहता है।
जब किसी एडवरटाइजर को अपना कोई प्रोडक्ट या सर्विस PROMOTE करवाना होता है तो वो direct किसी वेबसाइट के पास न जाकर google adsense के through आपकी वेबसाइट पर ads show करवाता है.
जिसके बदले में वो google adsense को पैसे देता है जिसमें से कुछ पैसे adsense अपने पास रख लेता है और बाकी पैसे वो आप को दे देता है.

How much money can earn from Google Adsense?

गूगल अद्सेंसे से आप कितने पैसा कमा सकते है। How much money can earn from Google Adsense? इसकी कोई सिमा नहीं है। यह आपकी वेबसाइट पर निर्भर है। अगर आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर अच्छे अच्छे कंटेंट है। और आपने SEO किया है। तो साइट पर ट्रैफिक ज्यादा होगा। जितना ज्यादा ट्रैफिक होगा उतना ज्यादा आप EARN कर सकते है। आपकी साइट पर traffic कितना है किस Country से कितना traffic आ रहा है किस topic पर आप आर्टिकल लिखते है आपने अपनी साइट पर कितने ads लगा रखे है.आपकी इनकम इन सब पर डिपेन्ड करती है।
जितनी ज्यादा आपके ब्लॉग की ट्रैफिक होगी उतनी ज़्यादा अपकी earning बढ़ती जायगी क्योंकि ज़्यादा से ज़्यादा लोग आपकी साइट पर आकर ads को देख रहे होते है और क्लिक कर रहे होते है. अब आपको समझ आ गया होगा कि  साथ Google Adsense क्या है( I hope you are understand  ये कैसे काम करता है और Adsense से पैसे कैसे कमाये जाते है। मेरे ब्लॉग पढ़ने के लिए धन्यवाद।




No comments:

Post a Comment

Post Bottom ads

Your Ad Spot